अमेरिका में जल्द ही कोरोना वैक्सीन पर ह्यूमन ट्रायल शुरू, साल के अंत में शुरू होगा उत्पादन

अमेरिका में जल्द ही कोरोना वैक्सीन पर ह्यूमन ट्रायल शुरू, साल के अंत में शुरू होगा उत्पादन

सेहतराग टीम

अमेरिका में जल्द ही कोरोना वायरस की वैक्सीन पर ह्यूमन ट्रायल शुरू होने वाला है। लेकिन यह वैक्सीन इंजेक्शन के रूप में न होकर टेबलेट के रूप में होगी। वैज्ञानिकों के अनुसार इस वैक्सीन का उत्पादन इसी साल के अंत से शुरू होगा।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

अमेरिका की बॉयोटेक कंपनी वैक्सार्ट के मुख्य वैज्ञानिक और इम्यूनोलॉजिस्ट डॉ सीन टकर कैलिफोर्निया स्थित लैब में अलग-अलग वैक्सीन पर परीक्षण कर रहे हैं। जिनमें से कुछ का ह्यूमन ट्रायल जुलाई के शुरू में होगा। इसके अलावा डॉ. टकर जनवरी से ही कोरोना की वैक्सीन पर काम कर रहे हैं।

यह वैक्सीन मरे हुए एंडेनोवायरस से बनाई गई है। बता दें कि एंडेनोवायरस के कारण ही मानव शरीर में सामान्य सर्दी पैदा होती है। एंडेनोवायरस ज्यादा हानिकारक नहीं होता। बचपन में होने वाली 10 फीसदी बीमारियां इसी वायरस के कारण होती हैं।

इधर कोरोना की दवा की खोज में सकारात्मक परिणाम मिले हैं।  रूस के डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) और टॉप फार्मेसी ग्रुप ChemRar ने ऐलान किया है कि Favipiravir नाम की दवा के ट्रायल में 60% मरीज कोरोना वायरस के लिए निगेटिव पाए गए। अस्पताल में भर्ती 40 मरीजों पर रैंडम तरीके से क्लिनिकल ट्रायल किया गया था। ट्रीटमेंट के 5 दिन बाद वे निगेटिव पाए गए। इस प्रॉजेक्ट के लिए RDIF ने 2 मिलियन डॉलर का फंड दिया है।

 

इसे भी पढ़ें-

ऑक्सफोर्ड के सफल परीक्षण से सितंबर तक कोरोना की वैक्सीन मिलने की संभावना

एंटीजन टेस्ट से 15 मिनट में लगेगा कोरोना का पता, जानिए इससे जुड़ी 5 प्रमुख बातें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।